रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली इन चीज़ों से रहें सावधान हो सकता है कैंसर

दोस्तों आज की इस भागती दौड़ वाली जिंदगी में इंसान इतना आगे निकल गया है कि वह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना भूल गया है. कई बार आपकी छोटी छोटी गलतियाँ आपको नुकसान पहुंचा देती है क्या आप जानते है कि आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली चीजो में कुछ चीजे ऐसी भी है जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को पैदा करती है कैंसर सिर्फ आपके कुछ गलत खाने की वजह से ही नही होता है बल्कि कुछ और भी ऐसी चीजें है जिसमे केमिकल बहुत होता है जो सीधे हमारी नसों तक पहुंचकर कैंसर को पैदा करता है आइए जानते है कौन सी है ये 3 जानलेवा चीजें …. Things that Causes Cancer

1. Styrofoam प्रोडक्ट्स-

स्टायरोफोम से बने गिलास, पलेटों व् कपों का इस्तमाल तेजी से बढ़ रहा है. इन चीजों का इस्तेमाल चाय,कॉफ़ी पीने के लिए किया जाता है ये प्रोडक्ट्स प्लास्टिक की बनी बहुत छोटी छोटी बोतलों से मिलकर बनता है जोकि एक तरह से थर्माकोल ही है पर यह साधारण थर्माकोल से ज्यादा सख्त और मजबूत होता है. इस थर्माकोल को जिन गैसों से हल्का बनाया जाता है वह हमारे शरीर के लिए जहर का काम करती है अब आप सोचिये जब आप इसमें खाना या चाय पीते है तो इसका आपके शरीर पर कैसा प्रभाव पड़ता होगा.

Things that Causes Cancer

2. Mosquito Repellent –

ज्यादातर लोगों को यह पता है कि मच्छरों को मारने वाले पद्धार्थो में जहरीले पदार्थों का इस्तेमाल होता है. अगर आप 6 घंटे या उस से ज्यादा समय मछर मारने वाली चीज़ों के धुएं में रहते है तो इस से निकलने वाले कैमिकलों का हमारे स्वास्थ पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है खासकर छोटे बच्चों की सेहत पर. क्योंकि कम उम्र के बच्चों के छोटे फेफड़े इस से होने वाले बुरे प्रभावों को सहन करने में असमर्थ होते है इस के अलावा इसके धुंए से कैंसर होने की संभावना भी बहुत अधिक होती है.

Things that Causes Cancer

3. Incense Sticks (अगरबत्ती) –

दोस्तों हमारे देश में पूजा के दौरान या किसी भी धार्मिक कार्य में अगरबत्ती का इस्तेमाल तो होता है लेकिन क्या आप जानते है कि अगरबत्ती से निकलने वाला धुआं सिगरेट से निकलने वाले धुएं से भी खतरनाक होता है जी हां हाल ही में इटली में हुई एक रिसर्च से पता चला है कि अगरबत्ती के धुएं से पोलिएरोमाटिक हाईड्रोकार्बन और कार्बन मोनोऑक्सीड जैसी खतरनाक गैसे निकलती है जिस से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है इसलिए अगरबत्ती का इस्तेमाल करने से पहले इन सभी बातो का ध्यान जरुर रखे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *