कौड़ियों के भाव बिक रहा आपके नेट बैंकिंग, फेसबुक और जीमेल का डेटा

5 करोड़ लोगों के फेसबुक अकाउंट हैक होने की खबर के बाद अब फेसबुक से जुड़ी एक और अहम जानकारी सामने आई है। इंटरनेट के दूसरे पहलू यानी इंटरनेट के काले बाजार ‘डार्क वेब’ में हैक फेसबुक अकाउंट की जानकारी कौड़ियों के भाव बेची जा रही है। द इंडिपेंडेंस की रिपोर्ट के मुताबिक डार्क वेब पर फेसबुक यूजर्स का डेटा महज 3 डॉलर यानी 219 रुपए में बिक रहा है।

डार्क वेब को कुछ स्पेशल सॉफ्टवेयर के जरिए ही एक्सेस किया जा सकता है। सिक्योरिटी एक्सपर्ट की मानें तो यदि ये डेटा अपराधियों के हाथ लग जाए तो वे इसका इस्तेमाल फेसबुक यूजर्स को ब्लैकमेल करने में करेंगे। यूजर्स के पासवर्ड की ये लिस्ट डार्क वेब के ड्रीम मार्केट जैसी जगहों पर उपलब्ध है।

सिर्फ 350 रुपए में बिक रही आपकी प्रोफाइल

हालिया शोध में सामने आया है कि लंदन मे डार्क वेब पर एक फेसबुक प्रोफाइल पर लॉग इन की कीमत सिर्फ 350 रुपए है। लोगों की निजी जानकारी को कौड़ियों में बेचने का मामला सामने आया है। फेसबुक डेटा लीक की खबर के सामने आने के बाद एक-एक करके बड़े तथ्य सामने आ रहे हैं। इन खबरों के सामने आने के बाद लोगों का डिजिटल बैंकिंग से लेकर सोशल मीडिया पर व्यक्तिगत जानकारी के लीक होने का डर सताने लगा है।

इस बाजार में फेसबुक के अलावा अन्य ऑनलाइन सेवाओं के भी पासवर्ड उलपब्ध हैं। जैसे नेट बैंकिंग के की जानकारी 19,374 रुपए की औसत कीमत में मिल रही है। इसके अतिरिक्त क्रेडिट कार्ड की जानकारी 8,816 रुपए डेबिट कार्ड की जानकारी 3,361 रुपए अमेजन प्राइम की जानकारी 933 रुपए, नेटफ्लिक्स की जानकारी 780 रुपए, जीमेल की जानकारी 238 रुपए की औसत कीमत में मिल रही है।

अलग-अलग वेबसाइट पर हो रहा खेल

मार्केटिंग एजेंसी फ्रैक्टल ने पिछले महीने तीन बड़े डार्क वेट के मार्केट प्लेस, ड्रीम प्वाइंट और वॉल स्ट्रीट मॉर्केट का अध्ययन करके इस बात का खुलासा किया है। शोधकर्ताओं के अनुसार फेसबुक लॉगिन को सिर्फ 5.20 डॉलर यानि तकरीबन 350 रुपए में बेचा जा रहा है। बड़ी बात यह है कि कैंब्रिज एनालिटिका के पूर्व करक्मचारी ब्लोअर क्रिस्टोफर ने दावा किया है कि इस तमाम डेटा लीक की मार्क जकरबर्ग को जानकारी थी। फेसबुक ने 2015 में थर्ड पार्टी डेवलेपर को बैन कर दिया था। खुद जकरबर्ग ने इस वर्ष की अपनी पहली पोस्ट में आत्मसुधार की बात कही है।

80 हजार में पूरी ऑनलाइ जानकारी

हैकर डार्क वेज पर कोई भी किसी व्यक्ति का ऑनलाइन प्रोफाइल महज 1200 डॉलर यानि 80 हजार रुपए में खरीद सकता है। इसमे ना सिर्फ फेसबुक बल्कि बैंक की गोपनीय जानकारी, क्रेडिट कार्ड की जानकारी को भी हासिल किया जा सकता है। यहां तक कि जीमेल का यूजर नेम व पासवर्ड को सिर्फ एक डॉलर में खरकीदा जा सकता है। वहीं उबर का लॉगिन डीटेल सिर्फ सात डॉलर में खरीदा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *