अगर आप भी हैं मांगलिक तो ध्यान रखें ये खास बातें

कुंडली में मंगल दोष यानि मांगलिक होना, जिसका सीधा अर्थ पुत्र या पुत्री के विवाह में आने वाली बाधा से होता है। आज के समय में लोग मांगलिक सुन कर भयभीत हो जाते है लेकिन मांगलिक होना इतना भी भयानक नहीं है जितना वर्तमान में लोग समझते हैं। ज्योतिष के अनुसार आजकल हर एक व्यक्ति किसी न किसी ग्रह दोष से ग्रस्त है।

इन दोषों को दूर करने के लिए कोई न कोई उपाय भी बताया गया है। जिसकी कुंडली में मांगलिक दोष होता है उसका विवाह मांगलिक जातक से होना तय होता है। आज हम आपको मंगल दोष को कम करने के कुछ खास उपाय बताने जा रहे हैं जिससे कुंडली में मौजूद मांगलिक दोष के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

 

अगर आपको है मांगलिक दोष तो न करे चिंता। इन उपायों को करने से होगा सब ठीक। यदि आपका प्रेमी/प्रेमिका और आप में से कोई एक व्यक्ति मांगलिक है, तो विवाह से पूर्व पुन: विचार करें। यह संबंध शुभ नहीं है। लेकिन आप फिर भी विवाह करना चाहते हैं, तो विवाह से पूर्व मंगल दोष का उपाय अवश्य कर लें। नहीं तो आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना होगा। इसलिए बेहतर है कि आप मंगल दोष का उपाय जरूर करें ताकी आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ न हो। मंगल दोष के उपाय में कुंभ विवाह और वट – विवाह मुख्य माने जाते हैं। प्रेम – विवाह से पूर्व संख्या शास्त्र की सहायता से संबंधों की जांच – पड़ताल अवश्य कर लें या करवा लें। शत्रु अंकों से प्रेम और प्रेम – विवाह से बचना ही अच्छा है। जैसे – 4 – 9, 1 – 8, 2 – 3, 2 – 5 इत्यादि। ये मिलन शुभ नहीं हैं। इस प्रकार के अंकों से बचें, यह आपके लिए शुभ होगा।

अचूक उपाय :

यादि कोई व्यक्ति मंगल दोष से ग्रस्त है तो तुरंत उसे हनुमान जी की आराधना शुरु कर देनी चाहिए। रोज़ाना हनुमान चालीसा का पाठ और मंगलवार का व्रत करना चाहिए।

मंगल ग्रह की शांति के लिए मंगलवार को हनुमान जी को भोग लगाएं और बच्चों में मीठी चीज़ बाटें।

मंगलवार को लाल रंग के वस्त्र और सिंदूर हनुमान जी को चढ़ाना चाहिए।

मांगलिक व्यक्ति को गुस्सा अधिक आता है इसको शांत करने के लिए मंगलवार को किसी भी चीज़ का दान करें या गरीबों में मीठी चीज़ बांटनी चाहिए।

मंगल दोष को कम करने के लिए अपने माता-पिता की सेवा करते रहना चाहिए।

मांगलिक जातक को अपने घर पर नीम का पेड़ लगाना चाहिए।

मंगलवार एक कुत्ते को रोटी खिलानी चाहिए।

Written by Anil

Content Writer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *