भारत के बारे में इन तथ्यों को जानकर आप रह जाएंगे हैरान, होगा भारतीय होने पर गर्व

वैसे तो भारत के बारे में हर बात खास और रोमांचक में होती है चाहे वह बात भारत के इतिहास के बारे में हो या फिर भारत से संबंधित किसी भी तरह के टेक्नोलॉजी के बारे में हो. हर क्षेत्र में भारत में कोई ना कोई खास बात होती है. वहीं भारत से जुड़ी कुछ बातें लोगों को अपनी ओर आकर्षित भी करती हैं. ऐसे में आइए हम जानते हैं भारत के रोचक तथ्यों के बारे में… Interesting Facts About India

पहला रॉकेट

भारत का पहला रॉकेट साईकिल पर ले जाया गया था. जी हां… आपने बिलकुल ठीक सुना भारत का जो पहला रॉकेट बनाया था वह इतना हल्का था कि उसे साईकिल के केरियर पर रखकर लॉन्चिंग स्टेशन पर पहुंचाया गया. लेकिन जब भारत ने अपना दूसरा रॉकेट तैयार किया तो यह काफी बड़ा और भारी था. इसीलिए इसे साईकिल पर ना लेजाकर बैलगाड़ी पर ले जाया गया.

सांप सीढ़ी और शतरंज

सांप सीढ़ी का खेल, तेरहवीं शताब्दी में कवि संत ज्ञान देव के जरिए तैयार किया गया था. इसे मूल रूप से मोक्षपट कहते थे. इस खेल में सीढियां वरदानों का प्रतिनिधित्व करती थीं जबकि सांप अवगुणों को दर्शाते थे. इस खेल को कौडियों और पांसे के साथ खेला जाता था. आगे चलकर इस खेल में कई बदलाव किए गए, लेकिन इसका अर्थ वहीं रहा यानि अच्छे काम लोगों को स्वर्ग की ओर ले जाते हैं जबकि बुरे काम दोबारा जन्म के चक्र में डाल देते हैं. इसके अलावा शतरंज का अविष्कार भारत में ही हुआ था. इसे ‘चतुरंग संस्कृत’ के नाम से जाना जाता था जिसका अर्थ होता है ‘एक सेना के चार सदस्य’.

चांद पर पानी

सबसे पहले चांद पर पानी भारत ने ही खोजा था. सितंबर 2009 में भारत के चंद्रयान नामक सैटेलाइट ने चंद्रमा के मिनरलॉजी मैपर की मदद से चंद्रमा की सतह पर पहली बार पानी खोज निकाला था.

ग्रेनाइट मंदिर

विश्व का पहला ग्रेनाइट मंदिर तमिलनाडु के तंजौर में बृहदेश्वर मंदिर है. इस मंदिर के शिखर ग्रेनाइट के 80 टन के टुकड़ों से बने हैं. यह भव्य मंदिर राजाराज चोल के राज्य के दौरान केवल 5 साल की अवधि में 1004 से1009 ईसवी के दौरान बनवाया गया था.

अमीर देश

भारत 17वीं सदी की शुरुआत तक ब्रिटिश राज्य आने से पहले सबसे अमीर देश था. उस दौरान क्रिस्टोफर कोलम्बस भारत की सम्पन्नता से आकर्षित होकर भारत आने का समुद्री मार्ग खोजने चला और उसने गलती से अमेरिका को खोज लिया.

भारतीय रेलवे

भारतीय रेलवे दुनिया में सबसे ज्यादा कर्मचारियों की संस्था है. जिसमें 16 लाख से भी ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं. वहीं अगर देखा जाए तो कई देशों की तो जनसंख्या भी 16 लाख नहीं है.

सबसे बड़ा परिवार

संसार का सबसे बड़ा परिवार भारत में ही मौजूद है. घर के मुखिया “जिओना चाना” अपनी 39 पत्नियों, 94 बच्चों, 14 बहुओं और 33 पोते-पोतियों को मिलाकर ये कुल 181 लोगों का यह परिवार मिजोरम के बख्तवांग गांव में चार मंजिला एक इमारत के करीबन सौ कमरों में आपस में मिलजुल कर रहता है.

शांतिप्रिय देश

भारत शांति के लिए जाना जाता है. दूसरे देशों के साथ भी भारत शांति स्थापित करने के लिए समय-समय पर कोशिशें करता रहता है. वहीं भारत के बारे में एक रोचक तथ्य यह भी है कि भारत ने अपने पिछले 10,000 सालों के इतिहास में किसी भी देश पर हमला करने की प्राथमिकता नहीं की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *