जिद्दी से जिद्दी दाग को भी गायब कर देते हैं ये घरेलू नुस्ख़े, एक बार आजमा कर देखिये

कपड़ो को लेकर इंसान बहुत ही ज्यादा गंभीर होता है। कपड़े खरीदने का शौक तो हर किसी को होता है, लोग खरीदते भी हैं। लेकिन जब उसमें दाग लग जाता है, तो सारी खुशी धरी की धरी रह जाती है। कपड़ो में दाग लगना कोई बड़ा अपराध नहीं है, पर इससे आपकी पर्सनलिटी में थोड़ा सा दाग जरूर लग जाता है। सबसे ज्यादा गुस्सा तो तब आता है, जब आपके नये कपड़ो पर कभी न छूटने वाला दाग लग जाता है। चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में क्या खास है? How To Remove Stains From Cloth

 

मार्केट में यूं तो कई सारे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन कभी कभार उससे भी दाग नहीं जाता है। इतना ही नहीं, मार्केट में मौजूद सर्फ से आपका कपड़ा भी खराब हो जाता है। आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप जिद्दी से भी जिद्दी दाग को खत्म कर सकते है। साथ ही आपका कपड़ा भी पहले की तरह ही चमकने लगेगा। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि जब भी आपके कपड़े पर दाग लगे तो आपको उसे पानी से रगड़ने की जरूरत नहीं है।

अक्सर एक ही तरह के दाग तो नही लगते लेकिन अगर आपको अलग-अलग तरह के दाग छुड़ाने का उपाय पता हो तो आपकी यह मुश्किल थोड़ी कम हो सकती है, तो आपकी इसी परेशानी को समझते हुए हम आपके के लिए ऐसे उपाय लेकर आएं है, जिससे आप हर तरह के दागों से छुटकारा पा सकते हैं। तो जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

1. आइसक्रीम का दाग

गर्मियों के दिनों आइसक्रीम खाना तो सबको पसंद होता है। खासकर अगर बात बच्चों की जाए तो वो आइसक्रीम के साथ साथ कपड़ो को भी खिला देते हैं, जिसकी वजह से कपड़ो पर जिद्दी दाग लग जाता है। लेकिन अब आपको अपने बच्चे को इसके लिए डांटने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसको छुड़ाने के लिए पानी में अमोनिया और बेकिंग सोडे को एक साथ मिला कर दाग वाले कपड़ो को उसमें डाल दीजिए। इससे मिनटों में ही दाग गायब हो जाता है।

2. ग्रीस का दाग लगना

कई बार हमारे कपड़ों मे ग्रीस या पेंट का दाग लग जाता है, जिसे छुड़ाना बहुत ही मुश्किल काम होता है, लेकिन आज हम आपको इसको छुड़ाने के लिए आसान तरीका बताएंगे, जिसकी मदद से आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी। ग्रीस या पेंट का दाग हटाने के लिए आपको मिट्टी के तेल की जरूरत होगी। मिट्टी के तेल को दाग वाली जगह पर लगाएं और सफेद कपड़े से उसको हटाएं।

3. जंग के दाग

कपड़ो पर जंग का दाग हटाने के लिये दाग पर नींबू का रस रुई की मदद से लगा कर 15 -20 मिनिट के लिए धूप में रख दें। अब कपडे को साफ पानी से धो कर साबुन से धो लें। लोहे से लगे जंग का दाग साफ हो जाएगा। यह बहुत अच्छा उपाय है। जंग के हलके दाग पर दही या नींबू का रस लगा कर थोड़ी देर बाद गर्म पानी में मसलने से जंक का दाग साफ़ हो जाता हैं। जंक के धब्बे वाले हिस्से को सिरके में थोड़ी देर भिगोने के बाद धोने से जंग का दाग दाग साफ़ हो जायेगा। कपड़ो पर लगे जंक के दाग पर दूध मलने के बाद धोने से भी ठीक हो जाते है। सफ़ेद कपड़ों पर जंक के निशान को फ़टे हुए दूध से रगड़ कर साफ करने से निशान छूट जाता है ।

4. हल्दी के दाग

हल्दी के दाग पर कुछ देर बेसन का घोल लगा कर रखें फिर धो दें। इसके बाद कपडे को धूप में सुखाएं। दाग मिट जायेगा। यदि दाग ताजा है तो तुरंत साबुन से धोकर धूप में सुखाने से हल्दी का दाग मिट जाता है। रेशमी और ऊनी वस्त्र पर हल्दी का दाग है तो उसे पहले पोटेशियम परमेगनेट के घोल में डुबोएं फिर अमोनिया के घोल में डुबोएं । ऐसे बारी-बारी से तीन चार बार करने से दाग निकल जाता है। स्प्रिट से साफ करने से हल्दी के दाग मिट जाते है। हल्दी के दाग पर हाइड्रोजन पराक्साइड की कुछ बूँद लगा कर धूप में रखने से दाग मिट जाता है।

5. पान का दाग

पान तो बहुत लोग खाते हैं। खासकर उत्तरप्रदेश के बनारस में तो पान ही पान दिखता है। पान खाकर लोग इधर उधर थूंक देते हैं, जिसकी वजह से कई बार आपके भी कपड़ो पर भी पान का दाग लग जाता है। पान का दाग लाल रंग का होता है, जोकि बिल्कुल साफ दिखाई देता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप कपड़े को खट्टी दही या फिर मट्ठे में भिगोकर रख दीजिए। कुछ देर बाद इसे हल्के हाथों से रगड़े फिर इसे साफ कर दीजिए।

6. चाय कॉफी के दाग

किसी कपडे पर चाय गिर जाये तो तुरन्त टेल्कम पाउडर लगा देने से दाग नहीं पड़ता। दाग लगे कपडे को थोड़ी देर आलू उबले हुए पानी में रखें फिर धोयें , चाय या कॉफी का दाग मिट जायेगा। चाय कॉफी के दाग पर थोड़ी देर ग्लिसरीन लगा कर रखें फिर साबुन से धो दें , दाग निकल जायेगा। दो कप पानी में चौथाई चम्मच बोरेक्स इस अनुपात के घोल से धोने पर रंगीन सूती व लिनन के कपड़े से चाय का दाग मिटायें। चाय गिरते ही शक्कर बुरक देने से दाग नहीं पड़ता और जल्दी साफ हो जाता है। सुहागे को गुनगुने पानी में घोलकर इससे धोने से कपड़े पर चाय कॉफी के दाग मिट जाते है।

7. स्याही का दाग

स्याही के दाग से तो कभी न कभी हर किसी को जूझना पड़ता ही है। ऐसे में अगर आपके भी कपड़ो पर कभी स्याही का दाग लग जाए तो परेशान नहीं होने की जरूरत नहीं है। बल्कि आप इसे हटाने के लिए नेल पोलिश रिमूवर का इस्तेमाल कर सकते है, इससे दाग पूरी तरह से गायब हो जाएगा।

8. फल व सब्जी के दाग

धब्बे के ऊपर स्टार्च लगा कर कुछ देर रखें फिर गुनगुने पानी से धो दें , दाग मिट जायेगा। दाग पर ग्लिसरीन लगाकर कुछ देर रखें फिर नीबू घिसे और फिर धो लें , दाग चला जायेगा। चुकंदर के धब्बे के लिए दाग के नीचे थोड़ा पानी रखें फिर दाग पर ब्रेड रख दें। ब्रेड पानी के साथ रंग भी सोख लेगी। लगभग घंटे भर कपड़े के दाग को सुहागे के घोल में डुबो कर रखें फिर धो लें फल के दाग मिट जायेंगे। तेल वाली सब्जी, ग्रेवी, सॉस, चटनी गिर जाये तो आलू रगड़ कर धोने से दाग मिट जाते है। सब्जी के दाग पर मिट्टी का तेल लगाकर आधा घंटा धूप में रख दें फिर साबुन लगा कर धो दें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *