YouTube से कैसे कमाते हैं पैसे? अगर आप भी ये टिप्स अपनाते हैं तो बन जाएंगे अमीर

अगर आप वीडियो बनाने के शौकीन हैं तो यूट्यूब की मदद से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, वह भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के. जी हां वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब में खास इसके लिए एक पार्र्टनरशिप प्रोग्राम भी है. इस प्रोग्राम का हिस्सा बन आप अपने वीडियो से पैसे कमा सकते हैं. पैसे कमान के लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाना होगा इसके लिए आप डब्लूडब्लूडब्लू डॉट यूट्यूब डॉट कॉम पर जाएं और अपना अकाउंट बनाएं. वीडियो बनाते वक्त इन बातों का ध्यान जरूर रखें. आपकी आवाज यूट्यूब पर वीडियो बनने के लायक है भी या नहीं. सबसे पहले ये ध्यान दें कि आपकी आवाज कैसी है. देखने वाले आवाज को ध्यान से सुनते हैं. How To Make Money On YouTube

अगर आवाज साफ और आकर्षक नहीं होगी तो वीडियो में कोई भी दिलचस्पी नहीं दिखायेगा. आपका तरीका सिर्फ आवाज ही नहीं वीडियो किस स्टाइल से बनाई गई है ये भी मायने रखता है. अगर लोगो को आपका वीडियो का स्टाइल पसंद आता है तभी वीडियो देखेंगे. आपकी प्रतिभा वीडियो के माध्यम से आप लोगों को कितना सिखा सकते हैं या कितना आकर्षित कर सकते हैं, जिससे आपकी अगली वीडियो के लिए लोग बेसब्री से इंतजार करें.

वीडियो की क्वालिटी

जो भी वीडियो आप बनाए उसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए. साफ आवाज, साफ पिक्चर और आकर्षक वीडियो ही लोगो का ध्यान खिंच पायेगी. वीडियो मोनेटाइज कैसे करें यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज करने का औप्शन देता है यानि कि वीडियो पर ऐड दिखने का औप्शन जिससे हमारी इनकम बढ़ जाती है. मोनेटाइज करने के लिए आपको गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनना होगा और उस अकाउंट को यूट्यूब अकाउंट से जोड़ना होगा.

 

कमाई कैसे होती है?

जब भी कोई व्यक्ति आपकी वीडियो देखेगा तो दो तरीकों से आपकी कमाई होगी. जब भी कोई व्यक्ति आपकी वीडियो पर दिखने वाली ऐड पर क्लिक करेगा तो 0.50 से 5 डॉलर तक कमाई हो सकती है. -वीडियो को 30 सेकंड से ज्यादा देर तक देखता है तो 1000 देखने वाले होने पर आपको 1 से 5 डॉलर तक कमाई मिल सकती है.

पेमेंट कैसे मिलेगी:

मेहनत करने के बाद ये सवाल तो दिमाग में आएगा ही कि इसकी पेमेंट हमे कैसे मिलेगी. आपको आपकी वीडियो के जरिए कमाया गया पैसा ऐडसेंस अकाउंट के जरिए मिलेगा. ऐडसेंस के अकाउंट में जब आपका पैसा 100 डालर हो जायेगा तब ऐडसेंस आपको पेमेंट करेगा. ऐडसेंस के पेमेंट का तरीका अलग अलग देशो में अलग अलग है. भारत में अभी चेक के जरिये इसकी पेमेंट की जाती है या फिर इलेक्ट्रानिक फण्ड ट्रांसफर जरिये पेमेंट होती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *