चुटकियों में इन बीमारियों को दूर करता है काला नमक

आमतौर पर भारतीय रसोई में इस्तेमाल में लाए जाने वाले काले नमक की बात करें तो काला नमक खाने के स्वाद को बढ़ाने के काम आता है। खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही काले नमक के अंदर प्रोटीन और कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से यह कई सारी बीमारियों से हमारे शरीर को छुटकारा भी दिलाता है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से काले नमक का सेवन करने से होने वाले उन फायदों के बारे में बताने वाले हैं जिसके बारे में जानकर आप भी आज से ही काले नमक का सेवन करना शुरू कर देंगे। तो चलिए जानते हैं काले नमक का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में… Health Benefits of Black Salt

चेहरे के लिए फायदेमंद :-

आज के समय में हर कोई खूबसूरत चेहरा पानी की चाह रखता है। चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए लोग बहुत सारे क्रीम पाउडर और तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल किया करते हैं। जिसकी वजह से उनके चेहरे पर पिंपल्स और कील मुंहासे आ जाते हैं जो कि उनके लिए परेशानी का एक बार सबब बन जाता है। ऐसे लोगों के लिए काला नमक बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर ये लोग सुबह के वक्त खाली पेट एक गिलास पानी में थोड़ी मात्रा में काले नमक को मिलाकर उसका सेवन करते हैं तो उनके चेहरे पर होने वाली कील मुंहासे की समस्या खुद-ब-खुद खत्म हो जाती है।

हार्ट अटैक से छुटकारा :-

कहा जाता है कि प्रतिदिन हर एक व्यक्ति को काले नमक का सेवन करना चाहिए क्योंकि काला नमक आम नमक के मुकाबले काफी ज्यादा फायदेमंद हुआ करता है। काले नमक के अंदर पाए जाने वाले तत्व कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखते हैं। जिसकी वजह से हार्टअटैक के साथ-साथ ह्रदय से जुड़ी बीमारियों के होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

बालों के लिए :-

अगर आप प्रतिदिन काले नमक का सेवन करते हैं तो आपके बालों में होने वाली रूसी की समस्या हम बहुत ही जल्द खत्म हो जाती है। बस इतना ही नहीं काला नमक आपके बालों की मजबूती को भी हमेशा कायम रखने में मददगार साबित हुआ करता हैं।

पाचन तंत्र के लिए :-

यदि आपको पेट की समस्या अक्सर बनी रहती है या पेटदर्द से परेशान हैं तो काला नमक आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। काला नमक को पानी में मिलाकर पीने से मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में तो मदद करता ही है साथ ही अपच होने पर जल्द आराम पहुंचाता है। पेट के भीतर यह काला नमक हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एन्जाइम को उत्तेजित करने में सहायक होता है। काला नमक का घोल बनाकर नींबू के साथ पीने से पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी बेहद कारगर है।

काला नमक का सेवन करने से व्यक्ति का पाचन तंत्र का भी ज्यादा मजबूत हो जाता है। पाचन तंत्र के मजबूत होने की वजह से गैस, अल्सर, कब्ज जैसी बीमारियां खुद-ब-खुद खत्म हो जाती है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो आपको काले नमक का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए।

खांसी-जुकाम :-

अगर आपकी नाक बंद है और गले में खराश है तो काला नमक आपकी मदद कर सकता है. अपने इनहेलर में थोड़ा सा काला नमक डालकर उसे दिन में दो बार लें.

जोड़ों का दर्द

यदि आपके शरीर की मासपेशियों में अक्सर दर्द या फिर जोड़ों में दर्द बना रहता है तो काला नमक आपको जल्द आराम दिला सकता है। जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कपड़े में एक कप काला नमक डाल कर उसे बांध कर पोटली बनानी है। इसके बाद उसे किसी पैन में गरम करें और उससे जोड़ों की सिकाई करें। इसे दिन में 2 से 3 बार गरम करके सिकाई करना चाहिए।

गैस से छुटकारा

अगर गैस से छुटकारा पाना है तो एक कॉपर का बर्तन को गैस पर चढाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर थोड़ी देर चलाएं और जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें। फिर इसका आधा चम्‍मच लेकर एक गिलास पानी में मिक्‍स कर के पिए। इससे आप गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

वजन करता है कम

काला नमक स्वाद को बढ़ाने के अलावा मोटापा कम करने में भी सहायक होता है। काला नमक को एक कप या गिलास में पानी का घोल बनाएं, फिर एक चम्मच नींबू के रस को मिलाएं। प्यास लगने पर दिन में कई बार इसका घोल पिएं, ऐसा करने से आपके पेट में वसा एकत्रित नहीं होने देगा और न सिर्फ मोटापा रोकता है बल्कि वजन भी कम करता है। इतना ही नहीं, बल्कि पाचन को दुरुस्त कर शरीर की कोशिकाओं को पोषक तत्व पहुंचाता है। यदि आप साधारण नमक यूज करते है तो साथ ही इस नमक का भी यूज करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *