इस गलती से मोबाइल से ली सेल्फी आती है उल्टी ? ऐसे करें सही

जब भी हमारे घर में कोई Event होता है या हम कहीं घुमने जाते है तो उसकी यादों को हमेशा के लिए सहेज कर रखने का सबसे अच्छा तरीका Photographs ही होता है। खासकर दोस्तों, रिश्तेदारों या दूसरे करीबियों के साथ ली गई Selfies उन यादों को हमेशा ताजा बनाए रखती हैं। हालांकि, ज्यादातर Users की शिकायत ये होती है कि Selfie जब फ़ोन में Save होती है तो फोटो उल्टी दिखाई देती है। यानी उसकी पोजिशन Left-to-Right या Right-to-Left हो जाती है। इस effect को Mirror Image Effect कहा जाता है।

अब ऐसी स्थिति में अगर आपकी Selfie में Background पर कोई Text लिखा हुआ है तो वो भी उल्टा नजर आता है। यानी अगर कहीं पर INDIA लिखा है तो ये Spelling उल्टी हो जाएगी और AIDNI लिखी हुयी नजर आएगी। जिसको पढ़ पाना लगभग असंभव होता है। इसी कारण से कई बार आपकी Selfie Photos Real नहीं लगती है।

Why Mirror Effect – क्यों होता है ऐसा?

Smartphone बनाने वाली ज्यादातर कंपनियां Front Camera यानी Selfie Camera में Mirror Effect देती हैं। यदि आपने मोबाइल फोन पर किसी भी Setting को नहीं बदला है, तो यह हो सकता है कि मोबाइल फोन कैमरा निर्माता द्वारा निर्धारित Default Setting “Mirror Effect” ही होती है। इसके चलते जब कोई Selfie लेता है तो कैमरे में तो वो सीधी नजर आती है, लेकिन Photo उल्टी हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि इस Effect को Off कर दिया जाये। मुझे कैमरा में Mirror Effect को enable करने का कोई खास फायदा नहीं दिख रहा है, सिवाय इसके कि तस्वीर लेने से पहले फोन पर Picture का जो Display आता है वह यह स्वाभाविक दिखता है (Mirror नहीं)।

Android OS में नहीं है Mirror Effect –

Selfie Camera का Mirror Effect आपके फ़ोन के Android Operating System का हिस्सा नहीं है। यानी कि जिन-जिन Smartphones में कंपनी खुद का Customized OS देती है, केवल उन्हीं में यह Effect Disable करने का Option होता है। दरअसल, कई इंडियन और चाइनीज कंपनियां स्मार्टफोन में अपना Android based Operating System देती हैं, जिसके चलते कैमरे में Mirror Effect आ जाता है।

Mirror Effect को Disable करने के बाद, आपको Front Camera की Screen पर Display में फोटो उल्टा (Flip) दिखाई दे सकता है। लेकिन चिंता ना करें आपके द्वारा ली गयी Selfie फ़ोन में Save होने के बाद सीधी ही दिखाई देगी।

कैसे करें Mirror Effect को Disable ?

  • Front Camera से ली गई फोटो को सीधा करने के लिए सबसे पहले Camera Settings में जाएं।
  • यहाँ Front Camera Setting को चुने।
  • यहां पर आपको Mirror के ऑप्शन में जाना होगा।
  • यहां पर Mirror का ऑप्शन ON होगा, इसे OFF कर दें।
  • अब Setting को Save करके बाहर आ जाये।

आप जो भी फोटो लेंगे, वो उलटी नहीं होगी। Mirror का ऑप्शन स्मार्टफोन की कैमरा सेटिंग में अलग-अलग जगह हो सकती है।

Written by Anil

Content Writer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *