सुबह खाली पेट 7 दिन लगातार खाएं केवल दो बादाम फिर देखें चमत्कार

इसमें कोई दोराय नहीं कि आज के समय में शरीर को स्वस्थ रखना बेहद मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं है. जी हां अगर हम अपने जीवन में पौष्टिक चीजों का सेवन करेंगे तो शायद हमारा शरीर हमेशा तंदरुस्त रहेगा. बरहलाल आज हम आपको एक ऐसी ही पौष्टिक चीज के बारे में बताने जा रहे है. वैसे आपने अक्सर सुना होगा कि बादाम खाने से इंसान की याददाश्त तेज होती है. ऐसे में हम आपको बता दे कि बादाम खाने से केवल दिमाग ही तेज नहीं होता, बल्कि खूब एनर्जी भी आती है. गौरतलब है कि इस छोटे से बादाम में इतने सारे गुण छिपे होते है कि जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन इ, प्रोटीन और फैट आदि तत्व मौजूद होते है. Benefits Of Eating Almonds Daily In The Morning

इसके इलावा इसमें फास्फोरस, विटामिन बी2 और कॉपर भी मौजूद होता है. आपको जान कर ताज्जुब होगा कि अगर आप लगातार रोज सात दिन तक भी बादाम का सेवन करेंगे, तो इससे आपकी सभी परशानियाँ दूर हो जाएँगी. जी हां बता दे कि आपको हर रोज खाली पेट कम से कम दो से चार बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके साथ ही डॉक्टर का ये भी कहना है कि अगर इन बादमो को रात को भिगो कर रखा जाये और सुबह इनका छिलका उतार कर खाया जाये तो और भी ज्यादा फायदा होता है. जी हां आज हम आपको इससे मिलने वाले फायदों के बारे में जरा विस्तार से बता ही देते है.

1. कमर दर्द..

गौरतलब है कि अगर आप सात दिन तक लगातार खाली पेट बादाम का सेवन करेंगे, तो इससे यक़ीनन आपकी कमर दर्द की समस्या खत्म हो जाएगी. अगर हम ये कहे कि कमर दर्द के लिए ये एक रामबाण उपाय है, तो कुछ गलत नहीं होगा.

2. ब्लड प्रेशर..

बादाम से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी खत्म हो जाती है. दरअसल इसे खाने से ब्लड में अल्फ़ा टोकोफेसल की मात्रा बढ़ जाती है. इससे आपका ब्लड प्रेशर हमेशा लेवल में बना रहता है.

3. डायबिटीज..

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बादाम ब्लड में शुगर और इन्सुलिन का लेवल बढ़ने से भी रोकता है. ऐसे में आपकी डायबिटीज हमेशा नियंत्रण में रहती है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो इस छोटे से बादाम से आप अपनी डायबिटीज को भी कण्ट्रोल में रख सकते है.

4. गर्भावस्था में..

भीगे बादाम खाना भारत में एक पुरानी परंपरा रही है। और जब आप गर्भवती होती हैं, तो ये आपके लिए सिर्फ एक परंपरा ही नहीं रहती, बल्कि आपकी और आपके होने वाले बच्चे की सेहत के लिए इसके कई फायदे भी होते हैं। 5 से 6 दाम को एक कटोरी पानी में रात भर के लिए भिगोकर रखें और सुबह इसका छिलका अलग करके खाएं। प्रेगनेंसी के दौरान जो महिलाएं ये नट्स खाती हैं उनके शिशु को जन्म के बाद अस्थमा और सांस से जुड़ी अन्य एलर्जी होने का डर कम होता है।

5. कब्ज..

अब यूँ तो आज कल ये समस्या कई लोगो को होती है और कुछ लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नाजाने क्या क्या करते है, लेकिन फिर भी उन्हें इस समस्या से निजात नहीं मिल पाता. ऐसे में आपको बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए, क्यूकि यह शरीर में लाइपेज एंजाइम प्रोड्यूस करता है. जो वसा के पाचन में मदद करता है. ऐसे में आपकी पाचन क्रिया एकदम सही रहती है और इससे कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है.

इसलिए हम तो यही कहेगे कि अगर आपको इनमे से एक भी समस्या है तो आज से बादाम खाना शुरू कर दीजिये.

Written by Anil

Content Writer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *