मुंहासे नहीं जाते? ये 14 नैचरल तरीके हैं न !

आपकी टीनेज निकल चुकी है। आप मेडिकेटेड फेस वॉश यूज करती हैं। बाहर निकलने से पहले चेहरा हमेशा ढक लेती हैं। लेकिन, इसके बावजूद मुंहासे हैं कि आपका पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं लेते, तो यह जानकारी खास आपके लिए ही है। मुंहासे केवल बाहरी त्वचा से रिलेटेड समस्या नहीं हैं। मुंहासों का एक बड़ा कारण है हमारे पाचन तंत्र में बैड बैक्टीरिया, यीस्ट और कैंडिडा (यीस्ट की तरह का एक पैरासिटिक फंगस) का बनना। अगर आपको मुंहासों से निजात पानी है तो पहले इन सबसे निजात पानी होगी। एंटिबायॉटिक्स, बर्थ कंट्रोल पिल्स, क्लोरिनेटेड और फ्लोरिनेटेड वॉटर, जरूरत से ज्यादा शुगर, ये सब वे कारण हैं, जिनके चलते हमारी बॉडी में बैक्टीरियल ग्रोथ बढ़ती है। हम आपको बता रहे हैं 14 नैचरल तरीके, जिनको अपने रूटीन का हिस्सा बनाकर आपको मिल सकती है जिद्दी मुहांसों से राहत…

14 Natural Ways to Get Rid of Acne Forever
14 Natural Ways to Get Rid of Acne Forever

1. अपने खाने से शुगर को बिलकुल निकाल दें, क्योंकि शुगर से यीस्ट और कैंडिडा की ग्रोथ होती है। बेहतर होगा कि शुगर की जगह शहद जैसे नैचरल शुगर सब्सिट्यूट्स का यूज करें।

2. आपको अपने आहार से ग्लूटेन को भी हटा दें। ग्लूटेन आहार नाल में जलन पैदा करता है और अगर आपकी आहार नाल में जलन है, तो उसका असर आपकी त्वचा पर दिखेगा।

3. बैड फैट आपकी स्किन की सिबेशस ग्लैंड्स में ऑइल की मात्रा बढ़ाता है। बेहतर होगा कि आप नारियल तेल यूज करें।

4. अपने खाने में फाइबर रिच फूड को तवज्जो दें। फाइबर आपकी आहार नाल में बैड बैक्टीरिया को खत्म करता है और प्रोबायॉटिक्स की ग्रोथ को बढ़ाता है।

5. ऑर्गेनिक चिकन, ऑर्गेनिक एग और फिश जैसे प्रोटीन रिच फूड खाएं, इससे आपका शुगर लेवल भी संतुलित होगा।

6. किसी भी तेल की जगह नारियल तेल यूज करें, क्योंकि इसमें एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो बैड बैक्टीरिया को हटाती हैं।

7. दही, मट्ठा, छाछ वगैरह की प्रोबायॉटिक प्रॉपर्टी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ पाचन भी सुधारती है।

8. चिकन, बीफ, क्रैब और बेक्स बींस जैसे जिंक रिच फूड आपके इम्यून सिस्टम को सपॉर्ट करते हैं।

यह भी पढ़िए : ये लक्षण बताते हैं कि आप हैं डिप्रेशन के शिकार

9. गाजर, पालक, वेजिटेबल सूप, आप, पपीता, खरबूजा, आड़ू और लाल शिमला मिर्च जैसे करॉटनॉइड रिच फूड भी मुंहासों की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित होते हैं।

10. ग्रीन टी पीने से आपके शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं, जिससे त्वचा साफ होती है। और ग्रीन टी चेहरे पर लगाने से मुंहासों की जलन कम होती है।

11. टी ट्री ऑइल फेस वॉश आपकी स्किन को साफ करके मॉश्चराइज भी करता है। आप एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल टी ट्री ऑइल को रात में सोने से पहले मुंहासों और दाग-धब्बों पर लगा सकते हैं।

12. मुंहासों पर थोड़ा सा लेमन जूस लगा लें और इसे रात भर रहने दें। सुबह उठकर पानी से धो लें। इससे स्किन ऑइल कंट्रोल होता है और दाग-धब्बे भी जाते हैं।

13. आप इस मिश्रण को फेसपैक की तरह यूज कर सकते हैं। एक चम्मच शहद में 5-6 चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण की एक पतली सी लेयर चेहरे पर लगा लें। जब स्किन खिंचने लगे तो हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें और फिर साफ कपड़े से सुखा लें।

14. संतरे का छिलका उतारें और फिर इस छिलके की अंदरूनी सतह को हल्के से तब तक मसलें, जब तक कि रस बाहर न आ जाए। अब उस रस को मुंहासों पर लगा लें। 15 मिनट तक सूखने दें, फिर चेहरा धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *